मेंढक का वैज्ञानिक नाम , mandhak ka sacrifice naam , frog ka scientific name in hindi

मेंढक का वैज्ञानिक नाम , mandhak ka sacrifice  naam , frog ka scientific name in hindi

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि मेंढक का वैज्ञानिक नाम क्या है तथा उससे संबंधित कुछ जानकारी भी आपके साथ शेयर करेंगे इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें ताकि आपको अच्छी तरह से समझ आ जाए।


मेंढक उभयचर वर्ग का प्रजाति है जो पानी एवं स्थल दोनों में रह सकते हैं। वैसे तो मेंढक के करीब 6000 प्रजाति पाई जाती हैं कुछ प्रजाति छोटे कद के होते हैं तो कुछ बड़े कद के होते हैं ।


आपने अक्सर बरसात के दिनों में मेंढक की आवाज तो सुनी होगी वह मेंढक के बड़े प्रजाति हैं मेंढक के अनेकों रंग होते हैं कुछ मेंढक पीले रंग से होते हैं तो कुछ काले , तो कुछ नहीं हरे रंग के भी होते हैं ।

मेंढक प्रजाति को अलग अलग भाषा में अलग अलग नाम से संबोधित किया जाता है । हिंदी में तो इससे मेंढक ही कहते हैं तथा अंग्रेजी में इसे frog जाता है उसी तरह वैज्ञानिकों ने मेंढक को वैज्ञानिक नाम दिया है जो निम्नलिखित है -

मेंढक का वैज्ञानिक नाम - राना टिग्रिना (Hoplobatrachus tigerinus)

हमने यह तो जान दिया कि frog का वैज्ञानिक नाम क्या है चलिए अब जानते हैं कि आखिर यह उभयचर प्रजाति है जो पानी में भी रहता है और अस्थल में भी।
तो अब हम लोग जानेंगे कि आखिर मेंढक सांस कैसे लेते हैं।

मेंढक सांस कैसे लेते हैं

आपके मन में यह सवाल हमेशा घूमता रहता होगा कि आखिरकार मेंढक सांस कैसे लेते हैं । तो चलिए जानते हैं इन सवालों के जवाब । मेंढक सांस तीन तरह से लेते हैं  फेफडों , त्वचा  , मुंह के अस्तर।


उपर्युक्त विवरण  को पढ़कर आपने यह समझ ही लिया होगा की मेंढक का santific नाम क्या है आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें तथा अपने जानने वालों को शेयर करें ताकि उनको भी यह जानकारी मिल सके ।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने